कोरोना से दुनिया में फिर हाहाकार, फ्रांस में 2 लाख से अधिक केस, अमेरिका में भी टूटा रिकॉर्ड

97

पेरिस/वाशिंगटन : पूरी दुनिया में एक हफ्ते में कोरोना के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए गए हैं। 22 से 28 दिसंबर के बीच पिछले एक सप्ताह में अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रॉन के वैश्विक स्तर पर 37 फीसदी अधिक 65.5 लाख मामले दर्ज किए गए। जो विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा मार्च 2020 में महामारी घोषित किए जाने के बाद से सबसे अधिक है। वहीं, फ्रांस में एक दिन में 2 लाख से अधिक मामले आए हैं और अमेरिका में एक दिन में 2.65 लाख लोग एक दिन में संक्रमित हुए हैं।

Advertisement

कुछ ही समय पहले डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी थी कि कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट अधिक जोखिम पैदा करने वाला वायरस है और दुनिया की स्वास्थ्य व्यवस्था को प्रभावित कर सकता है।

वायरस का सबसे बड़ा संकट इस समय यूरोप में देखा जा रहा है। यूरोप में कोरोना ने एक बार फिर से हाहाकार मचा दिया है। सरकारों को अस्पतालों पर से दबाव कम करने के लिए प्रतिबंधों को फिर से लागू करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। अध्ययनों से पता चलता है कि ओमिक्रॉन से अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम कम है, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अभी भी सावधानी बरतने की अपील की है। पिछले सात दिनों में यूरोप में 35 लाख से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें ब्रिटेन, फ्रांस, ग्रीस और पुर्तगाल सभी रोज बड़ी संख्या में मामले दर्ज कर रहे हैं।

फ्रांस में 24 घंटे में कोविड-19 के 2 लाख से अधिक कोविड संक्रमण के नए मामले दर्ज किए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने बुधवार को कहा कि यह एक दिन में अबतक का रिकॉर्ड केस है। वेरन ने एक संसदीय सुनवाई में बताया कि मंगलवार को 179,807 मामले दर्ज किए थे लेकिन बुधवार को ये आंकड़ा 208,000 पहुंच गया।

उन्होंने कहा कि मैं अब ओमिक्रॉन को एक लहर नहीं कहूंगा, मैं इसे एक सुनामी कहूंगा। पिछले कुछ दिनों में हम जो संख्या देख रहे हैं, उसे देखते हुए, हम एक लैंडस्लाइड की ओर बढ़ रहे हैं। वेरन ने कहा कि लगभग 10 फीसदी फ्रांसीसी आबादी किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में थी जो वायरस से संक्रमित है। यहां तक कि टीकाकरण भी पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने में संभव नहीं था। फ्रांस ने बुधवार को नाइट क्लबों को बंद करने की अवधि तीन सप्ताह और बढ़ा दी।

अमेरिका में मंगलवार को कोविड-19 के 265,427 नए मामले सामने आए। इन नए मामलों ने अमेरिका में 252,000 दैनिक मामलों के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया। लगभग एक साल पहले 11 जनवरी को 252,000 मामले रिपोर्ट किए गए थे। लेकिन मंगलवार 265,427 नए मामले आने से पुराना रिकॉर्ड टूट गया।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, नया रिकॉर्ड ऐसे समय में बना है जब पिछले महीने से अमेरिका और दुनिया भर में संक्रमण तेजी से फैल रहा है।

ब्राउन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के डीन डॉ. आशीष झा ने कहा कि जनवरी बहुत मुश्किल से गुजरने वाली है।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here