कोलकाता : राजधानी कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के विस्तृत इलाके में न्यूनतम तापमान गिरकर 15 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है जिसके कारण यहां कड़ाके की ठंड पड़ रही है। अलीपुर स्थित मौसम विभाग के क्षेत्रीय मुख्यालय की ओर से सोमवार को जारी बयान में इस बारे में जानकारी दी गई है। इसमें बताया गया है कि कोलकाता में न्यूनतम तापमान 15.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जो सामान्य है जबकि अधिकतम तापमान 25.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जो सामान्य से दो डिग्री कम है।

Advertisement

शहर में तापमान 15 डिग्री के करीब होने की वजह से दिन में ठंड लग रही है। शाम ढलने के बाद और सूर्योदय से पहले कड़ाके की ठंड पड़ने के कारण लोग चौबीसों घंटे गर्म कपड़े पहन कर रह रहे हैं। कोलकाता के अलावा हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा, झाड़ग्राम जिले में भी इसी तरह के हालात हैं। दक्षिण बंगाल के दार्जिलिंग में न्यूनतम तापमान गिरकर पांच डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंचा है जिसके कारण वहां भीषण सर्दी पहले से ही पड़ रही है।

मौसम विभाग ने बताया है कि इस सप्ताह तापमान में और अधिक गिरावट होगी तथा सप्ताहांत तक न्यूनतम तापमान 10 से 12 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच जाएगा जिसके कारण ठंड और अधिक बढ़ेगी।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here