टीकाकरण अभियान के एक साल पूरा होने पर बोले प्रधानमंत्री, कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई को मिली ताकत

121
PM Narendra Modi

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को देश में कोरोना रोधी टीकाकरण का एक वर्ष पूरा होने पर अभियान से जुड़े डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों की सराहना करते हुये कहा कि हमारे टीकाकरण कार्यक्रम ने कोविड के खिलाफ लड़ाई में काफी ताकत दी है। उन्होंने कहा कि महामारी से लड़ने के लिए भारत का दृष्टिकोण हमेशा विज्ञान आधारित रहेगा। आइए हम कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते रहें और महामारी से उबरें।

Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा, “मैं टीकाकरण अभियान से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति को सलाम करता हूं। हमारे टीकाकरण कार्यक्रम ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में काफी ताकत जोड़ दी है। इसने जीवन को बचाने और इस प्रकार आजीविका की रक्षा करने के लिए प्रेरित किया है।”
उन्होंने कहा, “साथ ही, हमारे डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों की भूमिका असाधारण है। जब हम दूर-दराज के इलाकों में लोगों का टीकाकरण करते हुए या हमारे स्वास्थ्य कर्मियों को वहां टीके ले जाते हुए देखते हैं, तो हमारा दिल और दिमाग गर्व से भर जाता है।”
प्रधानमंत्री ने कहा, “महामारी से लड़ने के लिए भारत का दृष्टिकोण हमेशा विज्ञान आधारित रहेगा। हम अपने साथी नागरिकों की उचित देखभाल सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को भी बढ़ा रहे हैं। आइए हम सभी कोविड-19 संबंधित प्रोटोकॉल का पालन करते रहें और महामारी पर विजय प्राप्त करें।”

उल्लेखनीय है कि कोरोना के खिलाफ जंग में कारगर टीकाकरण अभियान को पिछले साल 16 जनवरी को शुरू किया गया था। इसमें स्वास्थ्य कर्मियों के बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्राथमिकता दी गई। एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक और फिर एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ। पहली मई से 18 साल से अधिक के युवाओं का टीकाकरण होना शुरू हुआ। सरकार ने इस साल के शुरुआत में 3 जनवरी से किशोरों (15-18 साल) के लिये टीकाकरण शुरू कर दिया। 10 जनवरी से टीके की सतर्कता डोज भी दी जा रही है। देश में अब तक 156.76 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here