लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुआ इजाफा

102
Petrol
फाइल फोटो

पेट्रोल – डीजल , दोनों 35 पैसे प्रति लीटर हुए महंगे

Advertisement

नयी दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में तेजी का असर घरेलू बाजार में फिर दिख रहा है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों ने लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 35 पैसे प्रति लीटर तक का इजाफा किया है। इस बढ़ोतरी के साथ ही राजधानी दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल 106.54 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया, जबकि डीजल भी 95.27 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक देश के अन्य महानगरों मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 112.44 रुपये, 103.61 रुपये और 107.11 रुपये प्रति लीटर हो गये हैं। वहीं, डीजल के भाव उछलकर क्रमश: 103.26 रुपये, 99.59 रुपये और 98.38 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गये। गौरतलब है कि बीते 18 दिनों में पेट्रोल 5.35 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है, जबकि पिछले 21 दिनों में डीजल भी 6.65 रुपये प्रति लीटर तक महंगा हुआ है।

गौरतलब कि देश के अधिकांश हिस्सों में पेट्रोल के दाम पहले से ही 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर है। डीजल के भाव भी मध्य प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बिहार, केरल, कर्नाटक, झारखंड, गोवा और लद्दाख सहित एक दर्जन से ज्यादा राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों में उस स्तर को पार कर गये हैं।

उल्लेखनीय है अंतरराष्ट्रीय बजार में कच्चे तेल की मांग बढ़ने से उसकी कीमत में लगातार तेजी बनी हुई है। अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड सात साल में पहली बार बुधवार को 84.43 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। एक महीने पहले ब्रेंट क्रूड की कीमत 73.92 डॉलर प्रति बैरल थी। भारत में भारत पेट्रोल और डीजल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय कीमतों के आधार पर घटती और बढ़ती हैं।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here