उत्तर बंगाल में भीषण रेल दुर्घटना, पटरी से उतरी बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस, 5 लोगों की मौत

167
  • मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के मयनागुड़ी इलाके में एक बड़ी रेल दुर्घटना की खबर है। यहां के दोमुहानी इलाके में गुरुवार शाम 5 बजे के करीब बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस पटरी से उतर गयी। खबर लिखे जाने तक इस घटना में 5 लोगों के मारे जाने की खबर आ रही है। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। दुर्घटना के संबंध में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट कर बताया कि ट्रेन की 12 बोगियाँ पटरी से उतर गयी हैं, वे राहत व बचाव अभियान पर खुद निगरानी रख रहे हैं। रेल मंत्री ने दुर्घटना के बारे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सूचित किया है और वहाँ राहत व बचाव अभियान के संबंध में उन्हें अवगत करा रहे हैं।

Advertisement

बताया गया कि दुर्घटना के समय ट्रेन की रफ्तार करीब 40 किलोमीटर प्रति घंटे थी। एक झटके के बाद इंजन समेत कई डिब्बे पटरी से उतर गए। इनमें से कम से कम तीन डिब्बे पलट गए हैं। यह दुर्घटना कितनी भयावह है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि एक डिब्बे पर दूसरा डिब्बा चढ़ गया। नीचे दबा डिब्बा सबसे अधिक क्षतिग्रस्त हुआ है। सूचना मिलने के तुरंत बाद रेलवे के अधिकारी, रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ), राजकीय रेल पुलिस (जीआरपी) और स्थानीय आपदा प्रबंधन की टीम मौके पर पहुंचे और राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया। स्थानीय लोग भी मददगार बने हैं। दुर्घटना का कारण फिलहाल साफ नहीं हुआ है।

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि दुर्घटना के पीछे साजिश की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता। पहले ट्रेन का इंजन ही पलटा है। दुर्घटना की जांच के लिए कमेटी गठित की जा रही है। फिलहाल मरने वालों और घायलों के बारे में आंकड़े एकत्रित किए जा रहे हैं।

 

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here