बॉलीवुड सुपरस्टार ऋतिक रोशन एक्टिंग के साथ-साथ अपने डांस के लिए भी काफी मशहूर हैं। ऋतिक का जन्म 10 जनवरी, 1974 को मुंबई में हुआ था। ऋतिक के पिता राकेश रोशन बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता एवं निर्माता-निर्देशक हैं। फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखने वाले ऋतिक रोशन का झुकाव भी बचपन से फिल्मों की तरफ हुआ। 1980 में जब ऋतिक छह वर्ष के थे, तब उन्हें एक बाल कलाकार के रूप में फिल्म “आशा” में अभिनय करने का मौका मिला। इस फिल्म का निर्देशन ऋतिक के नाना मशहूर निर्माता-निर्देशक जे ओमप्रकाश मेहरा ने किया था। इसके बाद ऋतिक ने कई पारिवारिक फिल्म परियोजनाओं में अपनी प्रस्तुति दी।

Advertisement

ऋतिक ने अपने पिता राकेश रोशन के साथ ‘करण-अर्जुन’ और’ कोयला’ जैसी फिल्मों में सहायक निर्देशक के रूप में भी काम किया। ऋतिक रोशन ने बतौर अभिनेता साल 2000 में अपने पिता राकेश रोशन की फिल्म ‘कहो न प्यार है’ से अपने करियर की शुरुआत की। इस फिल्म में उनके अपोजिट अमीषा पटेल थीं। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई और ऋतिक रातों-रात सुपरस्टार बन गए। इस फिल्म में उन्हें अपने शानदार अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का भी फिल्मफेयर पुरस्कार मिला।

इसके बाद ऋतिक ने एक के बाद एक कई फिल्मों में अभिनय किया, जिसमें फिजा, मिशन कश्मीर, कभी खुशी कभी गम, मुझसे दोस्ती करोगे, मैं प्रेम की दीवानी हूं, कोई मिल गया, लक्ष्य, क्रिश, धूम 2, जोधा अकबर, काइट्स, गुजारिश, जिंदगी न मिलेगी दोबारा, अग्निपथ, सुपर-30, वॉर आदि शामिल हैं। फिल्मों में अभिनय के अलावा ऋतिक ने फिल्म काइट्स, गुजारिश और जिंदगी ना मिलेगी दोबारा के गानों में अपनी आवाज भी दी है। इसके अलावा ऋतिक साल 2011 में टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले डांस रियलटी शो ‘जस्ट डांस’ के जज भी रहे। देश-विदेश में उनके चाहने वालों की संख्या लाखों में हैं। ऋतिक ने अपने अभिनय की बदौलत न सिर्फ दर्शकों के दिलों को जीता, बल्कि इंडस्ट्री में एक अलग और खास मुकाम भी हासिल किया।

ऋतिक की एक और उपलब्धि यह है कि उनकी मूर्ति लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में स्थापित है। ऋतिक रोशन ने साल 2000 में सुजैन खान से शादी की थी, लेकिन साल 2014 में दोनों का तलाक हो गया। ऋतिक और सुजैन के दो बेटे रेहान और रिधान हैं। ऋतिक और सुजैन तलाक के बाद भी अक्सर कई मौकों पर अपने बच्चों के साथ, समय बिताते नजर आते हैं। अपने शानदार अभिनय का लोहा मनवा चुके ऋतिक रोशन सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय रहते हैं और उनके फैन फॉलोइंग की लिस्ट काफी लम्बी है। ऋतिक के वर्कफ्रंट की बात करें तो वह जल्द ही फिल्म विक्रम वेधा और फाइटर में नजर आएंगे।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here