चीन के शीआन प्रांत में फिर लगा सबसे बड़ा लॉकडाउन

104
Corona Cases

वुहान में 2 साल पहले मिला था वायरस

Advertisement

बीजिंग : चीन में कोरोना के बढ़ते केसों और रोकथाम के प्रयास के बीच गुरुवार को पश्चिमी शहर शीआन में लॉकडाउन लगा दिया गया। इस कदम को वुहान में कोविड महामारी के शुरू होने के बाद उठाए गए सबसे बड़े कदमों जैसा बताया गया है।

चीन ने शीआन के लोगों से कहा था कि वे अपने घरों में ही रहें और परिवार के किसी एक व्यक्ति को हर दूसरे दिन जरूरत के सामान लाने के लिए अनुमति थी। इस शहर में 1 करोड़ 30 लाख लोग रहते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार बड़े पैमाने पर हुए टेस्ट्स के दूसरे दौर के बाद 14 जिलों में फैले 127 कोविड संक्रमणों का पता चला है। ऐसा माना जा रहा है कि वायरस ‘गंभीर और जटिल’ हो गया है। इसी बीच क्रिसमस और नए साल की छुट्टियों के कारण होने वाली यात्रा और शीतकालीन ओलंपिक खेलों की तैयारी के कारण चीन में कोरोना वायरस से लड़ने की कई चुनौतियां हैं।

जानकारी अनुसार चीन के सबसे वरिष्ठ अधिकारियों में से एक और उप प्रधानमंत्री सुन चुनलान ने प्रमुख क्षेत्रों में बड़ी सभाओं को रोकने के लिए लोगों की आवाजाही पर कड़े प्रतिबंध के महत्व पर जोर दिया।

शीआन में लॉकडाउन, डेल्टा संस्करण के स्थानीय प्रसारण को रोकने के लिए लगाया गया। चीन की कोशिश है कि वायरस को खत्म किया जाए और इसके मामले शून्य हो जाएं। स्थानीय मीडिया ने बताया कि शीआन में संक्रमण को अन्य क्षेत्रों में बढ़ने से रोकने के लिए शहर में गुरुवार को सभी घरेलू उड़ानें रद्द कर दीं।महामारी के दौरान भी चीन ने कड़ा प्रतिबंध लगाते हुए सभी लोगों के टेस्ट और लॉकडाउन आदि के माध्यम से एक महीने के भीतर ही वायरस के मामलों पर रोकथाम कर ली थी।

बीजिंग में अधिकारियों ने गुरुवार को स्वीकार किया कि शीतकालीन ओलंपिक खेलों के कारण कोविड संक्रमण होने की पूरी आशंका है।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here