कोलकाता : कोलकाता व हावड़ा नगर निगम चुनाव में ईवीएम के साथ वीवीपैट का इस्तेमाल नहीं होगा। कोलकाता और हावड़ा नगर निगम के चुनावों की तिथि घोषित हो गई है।

Advertisement

राज्य चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक इस बार भी निगम चुनाव ईवीएम के जरिए होंगे। चर्चा थी कि पश्चिम बंगाल में पहली बार किसी नगर निगम के चुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल वोटर वेरिफिएबल पेपर आडिट ट्रेल (वीवीपैट) के साथ किया जा सकता था। हालांकि, इससे इनकार किया गया है। 19 दिसंबर को कोलकाता और हावड़ा नगर निगम के मतदान की तारीख है। आयोग पहले ही राज्य के नगर एवं शहरी विकास विभाग को लिखे पत्र में अपनी सहमति दे चुका है।

राज्य चुनाव आयोग ने प्रारंभिक चरण की तैयारी के लिए हावड़ा और दक्षिण 24 परगना के जिले के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें ईवीएम में वीवीपैट इस्तेमाल की चर्चा हुई है। कोलकाता और हावड़ा में नई तकनीक एम-3 टाइप मशीन पर वोट करवाए जाने पर चर्चा भी हुई थी लेकिन इससे इनकार किया गया। ऐसे में एम-दो टाइप मशीन से ही चुनाव करवाए जाएंगे।

दरअसल वीवीपैट पुष्टि करता है कि मतदाता ने किस उम्मीदवार को वोट दिया है। साथ ही मतदान प्रक्रिया की पारदर्शिता पर कोई सवाल नहीं उठता है। पिछले लोकसभा और विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय चुनाव आयोग ने राज्य के सभी बूथों पर वीवीपैट का इस्तेमाल किया था।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here