कोलकाता के लाल दुर्ग पर तृणमूल की नजर, नंदिता को जनता पर भरोसा

339

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम (केएमसी) चुनाव में इस बार मुख्य लड़ाई सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच मानी जा रही है। महानगर के वार्ड नंबर 103 में त्रिकोणीय लड़ाई रोचक हो सकती है। यहां से निवर्तमान माकपा की पार्षद नंदिता रॉय के सामने अपने लाल दुर्ग को बचाए रखने की चुनौती है। नंदिता यहां से भाजपा और तृणमूल उम्मीदवारों को कड़ी टक्कर दे सकती हैं।

Advertisement

नगर निगम के वार्ड नंबर 103 से माकपा की उम्मीदवार नंदिता के मुकाबले में तृणमूल कांग्रेस के डॉ. सुकुमार दास और भाजपा के संदीप बागची को उम्मीदवार बनाया है। तीनों ही उम्मीदवार प्रबुद्ध वर्ग से हैं और हर रोज सुबह से लेकर शाम तक अपने-अपने क्षेत्र में जनसंपर्क कर रहे हैं। इस वार्ड में अपनी जीत के लिए आशांवित नंदिता ने कहा कि चुनाव के मैदान में उतर चुकी हूं। अब जनता को तय करना है कि कौन जीतता है और कौन हारता है।

जोधपुर पार्क गर्ल्स हाई स्कूल से मैट्रिक और जोगमाया देवी (अंग्रेजी) कॉलेज की पूर्व छात्रा नंदिता के परिवार का कोई सीधा राजनीतिक संबंध नहीं था। माकपा के साथ राजनीतिक पारी की शुरुआत के बारे में नंदिता बताती हैं कि शादी के बाद राजनीति से जुड़ना हुआ क्योंकि मेरे ससुर माकपा के नेता थे। उसके बाद से आज तक तीन दशक बीत गया है और राजनीति से यह संबंध बरकरार है।
नंदिता रॉय पेशे से मॉडर्न लैंड गर्ल्स हाई स्कूल की शिक्षिका हैं। 2010 के उपचुनाव में तृणमूल ने सीपीएम से वार्ड नंबर 103 छीन लिया था लेकिन वर्ष 2015 में चुनाव में नंदिता ने माकपा के टिकट पर यहां से जीत दर्ज की। एक पार्षद के रूप में उल्लेखनीय कार्य के जवाब में रॉय ने बताया कि पेयजल आपूर्ति बढ़ गई है। इसके लिए अलग-अलग हिस्सों में नए अंडरग्राउंड पाइप लगाए गए हैं, पुरानी पाइपों को बदला गया है। कम्पेक्टर पूर्वी राजापुर में लगाया गया है। 2018 में टीपी चैनल में सुधार किया गया है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि रासमनी बागान में मिनी बूस्टर पंपिंग स्टेशन और जलाशय के नवीनीकरण की योजना को अभी अंतिम रूप दिया जाना है। विधानसभा चुनाव की वजह से काम नहीं हो सका था। साथ ही नहर की मरम्मत की भी जरूरत है। नंदिता ने उम्मीद जताई है कि क्षेत्र की जनता एक बार फिर उन पर भरोसा जताएगी। संतोषपुर, बिधान कॉलोनी, राजापुर, आदिपल्ली, मॉडर्न पार्क -इन सभी जगहों को मिलाकर वार्ड नंबर 103 बना है। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार वार्ड की जनसंख्या 25 हजार 428 थी।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here