West Bengal : राज्य चुनाव आयोग ने जारी की मतदाताओं की संशोधित सूची

133
  • मतदाताओं की संख्या 10 लाख से ज्यादा बढ़ी

कोलकाता : पश्चिम बंगाल चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव के मतदाताओं की अंतिम सूची जारी कर दी है। इस सूची के अनुसार मतदाताओं की संख्या बढ़कर 10 लाख से ज्यादा हो गई है।

Advertisement

बुधवार को चुनाव आयोग ने एक बयान जारी कर बताया कि इस संशोधित सूची के अनुसार राज्य के 294 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं की संख्या 7 करोड़ 43 लाख 810 है। इसके पहले की सूची में मतदाताओं की संख्या सात करोड़ 32 लाख 33 हज़ार 267 थी। संशोधित सूची में पुरुष मतदाताओं की संख्या 3 करोड़ 78 लाख 351 है, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 3 करोड़ 64 लाख 98 हज़ार 817 है। इसके अलावा समलैंगिक मतदाताओं की संख्या एक हजार 642 है।

कुछ महीने पहले ही चुनाव आयोग ने मतदाताओं की सूची जारी की थी। अब संशोधित सूची जारी की गई है। चुनाव आयोग की ओर से आधिकारिक बयान में कहा गया है कि अब भी सूची में संशोधन का काम पूरा नहीं हुआ है। यदि किसी मतदाता का नाम इस सूची में शामिल नहीं है या संशोधन की जरूरत है तो चुनाव आयोग के टोल फ्री नम्बर पर फोन कर सकता है। राज्य के चार नगर निगमों के चुनाव इसी माह में होना है और अगले महीने में अन्य नगरपालिका का चुनाव कराया जाएगा। यह मतदाता सूची ही अन्तिम सूची होगी।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here