जयंती पर गुरुदेव रविन्द्रनाथ टैगोर को राजनेताओं ने दी श्रद्धांजलि

156

नरेन्द्र मोदी, अमित शाह ने बांग्ला भाषा में ट्वीट कर टैगोर को बताया भारतीय संस्कृति का उज्ज्वल नक्षत्र

Advertisement

राज्यपाल, मुख्यमंत्री और लोकसभा सांसद अधीर रंजन चौधरी ने दी टैगौर को श्रद्धांजलि

कोलकाता : गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर की 161वीं जयंती के मौके पर राजनेताओं ने अपने-अपने तरीकों से याद कर श्रद्धांजलि दी। सोशल मीडिया के जरिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, राज्यपाल जगदीप धनखड़ और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सहित अन्य नेताओं ने गुरुदेव को श्रद्धांजलि दी।

सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने तो बांग्ला भाषा में टैगोर को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने ट्वीट किया कि गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर भारतीय संस्कृति के एक उज्ज्वल नक्षत्र थे, जिन्होंने अपनी विचारधारा के जरिए समस्त विश्व को भारतीय दर्शन से परिचित करवाया है। उनकी अतुल्य रचनाएं देशवासियों के लिए अमूल्य धरोहर हैं। इन महामानव की जयंती के मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि सहित प्रणाम।

 

राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने भी एक के बाद एक तीन ट्वीट कर गुरुदेव को याद किया है। उन्होंने लिखा है कि गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर की ही कविता है कि हमें ऐसे देश का निर्माण करना है, जहां मन भय रहित हो। ऐसी कविता एक ऋषि जैसे अनुभव और तेज बुद्धि वाले प्रतिभा संपन्न व्यक्ति ही लिख सकते हैं। यह ऐतिहासिकता से भरे ज्ञान के बगैर संभव नहीं है। उनके विचार हमेशा प्रसांगिक रहेंगे। आज उनकी जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि। गौरव की बात है कि उनकी विचारधारा दुनियाभर के लाखों लोगों को प्रेरित करती है। उन्होंने “जन गण मन अधिनायक जय हे, भारत भाग्य विधाता” जैसे हमारे राष्ट्रगान के जरिए इतने बड़े भारत को एक सूत्र में पिरोया है। आजादी के इस अमृत महोत्सव पर इस महान नोबेल पुरस्कार विजेता को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी ट्विटर के जरिए गुरुदेव की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने लिखा है कि गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर को जयंती पर श्रद्धांजलि। उनके द्वारा लिखी गई कविताएं, गीत, उनकी शिक्षाएं हमें हमेशा ही रास्ता दिखाएंगे। हमारी प्रार्थना है कि वह हमेशा हमारे जीवन में ध्रुव तारा की तरह मार्गदर्शक बने रहें।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी ने भी गुरुदेव टैगोर को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने लिखा है कि आज 25 बैसाख है। गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दे रहा हूं।

उल्लेखनीय है कि गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर का जन्म वैसे तो 7 मई को हुआ था लेकिन उनकी जयंती बांग्ला कैलेंडर के मुताबिक 25 बैसाख को मनाई जाती है। आज 25 बैसाख है। इस मौके पर पूरे राज्य में गुरुदेव जयंती को लेकर कई कार्यक्रमों का आयोजन हुआ है।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here