नयी दिल्ली : नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंडिया गेट पर उनकी होलोग्राम प्रतिमा का रविवार को अनावरण किया। प्रधानमंत्री ने बीते शुक्रवार को घोषणा की थी कि इंडिया गेट पर नेताजी की ग्रेनाइट से बनी प्रतिमा लगाई जाएगी, लेकिन जबतक वह प्रतिमा बनकर तैयार नहीं हो जाती, तब तक होलोग्राम प्रतिमा मौजूद रहेगी।

Advertisement

दिल्ली के इंडिया गेट पर इस अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह और शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी उपस्थित रहे।

इस मौके पर सुभाष चंद्र बोस का प्रेरणा गीत ‘कदम-कदम बढ़ाये जा, ये जिंदगी है कौम की कौम पे लुटाये जा’ भी बजाया गया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा था, “ऐसे वक्त में जब पूरा देश नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मनाने जा रहा है, मैं यह बताते हुये बेहद खुश हूं कि ग्रेनाइट से बनी उनकी एक भव्य प्रतिमा इंडिया गेट पर लगाई जाएगी। यह नेताजी के प्रति भारत की कृतज्ञता का प्रतीक होगा।”

इस दौरान अपने एक अन्य ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा था कि जब तक नेताजी बोस की भव्य प्रतिमा पूरी नहीं हो जाती, उनकी एक होलोग्राम प्रतिमा उसी स्थान पर मौजूद रहेगी। मैं 23 जनवरी को नेताजी की जयंती पर होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण करूंगा।

उल्लेखनीय है कि नेताजी की प्रतिमा उस स्थान पर लगायी जाएगी, जहां 1938 में ब्रिटेन के राजा जॉर्ज पंचम की मूर्ति लगायी गयी थी। लेकिन, वर्ष 1968 में जॉर्ज पंचम की प्रतिमा को वहां से हटाकर उत्तर-पश्चिम दिल्ली स्थित बुराड़ी के पास कोरोनेशन पार्क में लगाया गया था।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here