कोलकाता : पश्चिम बंगाल सरकार के तत्वावधान में अगले साल 20 एवं 21 अप्रैल को आयोजित होने वाले दो दिवसीय बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट (बीजीबीएस) को लेकर शुक्रवार को राज्य वित्त विभाग ने विभिन्न देशों के वाणिज्य दूतों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की। इसकी अध्यक्षता वित्त विभाग में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के प्रधान सलाहकार और पूर्व वित्त मंत्री अमित मित्रा ने की। इसमें राज्य के मुख्य सचिव एवं अन्य संबंधित विभागों के प्रमुख उपस्थित थे।

Advertisement

जर्मनी, इटली, फ्रांस, संयुक्त राज्य अमेरिका रूस, नीदरलैंड, इज़राइल सहित 25 देशों के महावाणिज्य दूत, मानद कौंसल और उप उच्चायुक्त ने बैठक में भाग लिया और बंगाल में निवेश करने में रुचि व्यक्त की। बैठक में डॉ. अमित मित्रा ने पश्चिम बंगाल सरकार की वर्तमान अनुकूल व्यावसायिक नीतियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने सरकार द्वारा अपनाए जाने वाले मांग प्रोत्साहन मॉडल पर भी जोर दिया।

मुख्य सचिव ने देशों को कई क्षेत्रों में सरकार के साथ सहयोग करने और संलग्न करने के लिए कहा। फोकस सेक्टर में इंफ्रास्ट्रक्चर, शहरी विकास, आईटी और आईटीईएस, शिक्षा सहित सेवा क्षेत्र, तकनीकी और व्यावसायिक प्रशिक्षण, स्वास्थ्य, पर्यटन, उद्योग सहित विनिर्माण और एमएसएमई, मत्स्य पालन, पोल्ट्री, डेयरी और डेयरी प्रसंस्करण और निर्यात सहित कृषि और संबद्ध क्षेत्र शामिल हैं।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here