इतिहास के पन्नों में 08 मईः ठंडा मतलब कोका कोला!

164

कुछ तारीखें इतिहास बन जाती हैं। ऐसी ही तिथि 08 मई है। इस तिथि से कोल्ड ड्रिंक कोका कोला का सीधा रिश्ता है। 08 मई, 1886 को अमेरिका के डॉक्टर जॉन पेम्बेरटन ने कोका कोला का उत्पादन शुरू किया था। ‘ठंडा का मतलब कोका कोला’ विज्ञापन की दुनिया की यह टैग लाइन एक समय भारत के हर बच्चे-बूढ़े के जुबान पर रही है। यह ऐसा पेय पदार्थ है जिसे शुरुआत में दवा के तौर पर बेचा गया। मगर इसके निर्माता पेम्बेरटन अपने पदार्थ को ब्रांड बनते नहीं देख सके। पहले साल यह प्रतिदिन महज नौ गिलास औसतन बिका था। आज कोका कोला पेय पदार्थ बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है।

Advertisement

जॉन पेम्बर्टन के कारोबार का हिसाब रखने वाले फ्रैंक रॉबिन्सन ने इसे कोका कोला का नाम दिया था। उन्होंने कोरा अखरोट से कोका पत्ती निकालने और उसमें मिलाये गए कैफीन वाले सीरप के नुस्खे को कोका कोला के नाम से जोड़ा था। फ्रैंक का मानना था कि ब्रांड का नाम डबल सी होने से फायदा होगा। …और दुनिया जानती है कि ऐसा ही हुआ। तब कोका कोला को बेचने के लिए प्रति गिलास 5 सेंट का मूल्य तय किया गया। आज दुनिया भर में करीब दो अरब से अधिक इसकी बोतलें रोज बिकती हैं। पहले वर्ष की बिक्री लगभग 50 डॉलर हुई थी। मगर इसको बनाने में पेम्बर्टन ने 70 डॉलर से अधिक खर्च किए थे। 1887 में अटलांटा के व्यवसायी आसा ग्रिग्स कैंडलर ने पेम्बर्टन से इसको बनाने का फार्मूले खरीदा और व्यापार के अधिकार हासिल किए। दुर्भाग्य से 1888 में कोका कोला के जन्मदाता पेम्बर्टन की मृत्यु हो गई।

साल 1890 तक कोका कोला अमेरिका के सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में शुमार हो गया। दिलचस्प यह है कि कोका कोला के सेवन से सिर दर्द और थकान से निजात दिलाने की एक दवा के रूप में दावा किया गया। इस पर विवाद के बाद इसे सिरे से नकार दिया गया। 1894 में मिसीसिपी के व्यवसायी जोसेफ बिएडेनहॉर्न ने कोका कोला को बोतल में बेचने का कैंडलर को सुझाव दिया। तब से कोका कोला बोतल में बिक रहा है।1903 के बाद कंपनी ने कोकीन की मात्रा कम करते-करते लगभग समाप्त कर दी। 1916 में कंपनी ने बोतल का निर्माण भी शुरू कर दिया। 1923 में रॉबर्ट वुड्रफ ने कैंडलर से कंपनी को खरीद लिया। उन्होंने दुनिया भर में कोका कोला को मशहूर करने की ठानी। 1928 में पहली बार ओलंपिक में कोका कोला को खिलाड़ियों ने इस्तेमाल किया। तब से आज तक कोक कंपनी ओलंपिक को स्पॉन्सर्ड कर रहीं है। इसके विज्ञापन ने कोका कोला को सिर्फ बड़ी सफलता ही नहीं दिलाई बल्कि उसको लोगों के जीवन का बड़ा हिस्सा बना दिया।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here