केएमसी चुनाव लड़ रहीं ममता बनर्जी की भाभी के पास है करोड़ों की संपत्ति

155

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम चुनाव में तृणमूल प्रत्याशी के तौर पर भाग्य आजमा रहीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की भाभी काजोरी बनर्जी करोड़ों की संपत्ति की मालकिन हैं। उनकी तरफ से दाखिल नामांकन पत्र से पता चला है कि उनके और उनके पति समीर बनर्जी के पास लगभग पांच करोड़ रुपये की कुल संपत्ति है।

Advertisement

वार्ड नंबर 73 से तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार काजोरी बनर्जी ने अपने हलफनामे में बताया है कि उनके पास 2.45 करोड़ रुपये से अधिक की चल संपत्ति और 1.5 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। वहीं मुख्यमंत्री के भाई समीर बनर्जी के पास करीब 29 लाख रुपये की चल संपत्ति और 70 लाख रुपये की अचल संपत्ति है, जो कुल मिलाकर करीब पांच करोड़ रुपये की है।

संपत्ति का विवरण देते हुए काजोरी बनर्जी ने अपने हलफनामे में उल्लेख किया है कि वह बीरभूम, कोलकाता और यहां तक कि ओडिशा के पुरी और तालचेर में भूखंडों सहित नौ भूखंडों की मालकिन हैं। काजोरी ही नहीं, उनके पति भी कालीघाट में एक आवासीय भवन सहित पांच संपत्तियों के मालिक हैं। उनके पास करीब 20 लाख रुपये और 400 ग्राम सोने के गहने भी हैं। 53 वर्षीया काजोरी और उनके पति, जिन्होंने खुद को सामाजिक कार्यकर्ता घोषित किया है, दोनों की वार्षिक आय क्रमशः 25.7 लाख रुपये और 17.8 लाख रुपये है।

दिलचस्प बात यह है कि पिछले पांच वर्षों में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी की कुल संपत्ति में गिरावट आई है। भारत के चुनाव आयोग के समक्ष दायर अपने शपथ पत्र में, ममता ने घोषणा की कि उनकी कुल संपत्ति 16.72 लाख रुपये है जो उनकी 2016 की संपत्ति की तुलना में 48 प्रतिशत कम है। 2016 में विधानसभा चुनाव से पहले 66 वर्षीया नेता की कुल चल संपत्ति 30.45 लाख रुपये थी।

तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो, जिन्होंने पूर्व मेदिनीपुर जिले के नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा था, के पास कोई वाहन या संपत्ति नहीं है। वर्ष 2019-20 के लिए उनकी आय मात्र 10 लाख 34 हजार 370 रुपये थी।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here