जन्म-मृत्यु का रिकार्ड रखने के लिए राज्य का अपना पोर्टल लांच करेगी ममता सरकार

208

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार जन्म एवं मृत्यु का रिकार्ड रखने के लिए राज्य का अपना पोर्टल शुरू करने जा रही है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी गुरूवार को कोलकाता स्थित नेताजी इनडोर स्टेडियम में नये पोर्टल का शुभारंभ करेंगी। बुधवार को स्वास्थ्य भवन की ओर से जारी विज्ञप्ति के माध्यम से यह जानकारी दी गई है।

Advertisement

बताया गया है कि अब तक केंद्रीय सरकार के सिविल रजिस्ट्रेशन सिस्टम के तहत राज्यवासियों को जन्म एवं मृत्यु का प्रमाणपत्र मिलता रहा है लेकिन अब राज्य सरकार खुद अपने पोर्टल के माध्यम से प्रमाणपत्र जारी करेगी। यह परिसेवा स्वास्थ भवन के पोर्टल से मिलेगी। इसके साथ ही केंद्र सरकार के पोर्टल पर उपलब्ध सभी जानकारी इस पोर्टल से मिलेगी।

इस पोर्टल में राज्य के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों सहित मातृसदन की भी जानकारी समाहित की गई है। इसके अलावा इस पोर्टल पर राज्य के सभी नगर निगमों, नगरपालिकाओं, पंचायत एवं नगर विकास विभागों के अधीन स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी की भी विस्तृत जानकारी मिलेगी। खास बात यह है कि जन्म -मृत्यु के हस्ताक्षरकर्ता के सब-रजिस्ट्रार के भी डिजिटल सिग्नेचर लिया गया है ताकि किसी भी प्रमाणपत्र का कोई फर्जी पत्र नहीं बनाया जा सके। सबसे बड़ी सुविधा यह है कि अब राज्यवासियों को यह प्रमाणपत्र पाने के लिए नगरनिगम या पंचायत नहीं जाना पड़ेगा बल्कि घर बैठे इसे निकाला जा सकता है। इस पोर्टल के बारे में अधिक जानकारी के लिए राज्य सरकार ने टोल फ्री नंबर जारी किया है। यह नंबर है -1800313444222.

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here