भारत ने टूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को 372 रन से हराया, दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला 1-0 से जीती

111

मैन ऑफ द सीरीज – रविचंद्रन अश्विन
मैन ऑफ द मैच –  मयंक अग्रवाल 

Advertisement

मुंबई : भारत ने यहां खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराकर दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला 1-0 से अपने नाम कर ली। दोनों टीमों के बीच कानपुर में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रा रहा था।

540 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही न्यूजीलैंड की टीम 167 रनों पर सिमट गई। न्यूजीलैंड की तरफ से दूसरी पारी में डेरिल मिचेल ने सर्वाधिक 60 रन बनाए। मिचेल के अलावा हेनरी निकोल्स ने 44 और रचिन रविन्द्र ने 18 रन बनाए। न्यूजीलैंड के 6 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं पार सके। भारत की तरफ से दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने और जयंत यादव ने 4-4 व अक्षर पटेल ने 1 विकेट लिया।

इस मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। भारतीय टीम ने मयंक अग्रवाल (150) के शतक और अक्षर पटेल (52) के अर्धशतक के दम पर 325 रन बनाए थे। वहीं, न्यूजीलैंड की तरफ से एजाज पटेल ने सभी 10 विकेट हासिल किये। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम केवल 62 रनों पर सिमट गई।

पहली पारी में भारत के लिए 4 विकेट अश्विन ने, 3 विकेट मोहम्मद सिराज ने, 2 विकेट अक्षर पटेल ने और एक विकेट जयंत यादव ने चटकाया।

पहली पारी के आधार पर मिली 263 रन की बढ़त के बाद भारत ने दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल के अर्धशतक, चेतेश्वर पुजारा और शुभमन गिल के 47-47 रन, अक्षर पटेल के 41 रन और कप्तान विराट कोहली की 36 रन की पारी के दम पर 7 विकेट के नुकसान पर 276 रन के स्कोर पर दूसरी पारी को घोषित कर दिया। इस पारी में न्यूजीलैंड के लिए 4 विकेट एजाज पटेल को मिले, जबकि 3 विकेट रचिन रवींद्र को मिले। इस तरह एजाज पटेल ने मैच में कुल 14 विकेट अपने नाम किए थे। भारत ने कुल मिलाकर 539 रन बनाए थे।

 

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here