खाद्य सुरक्षा सप्ताह मनाया गया

124

पूर्णिया : आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्‍य पर भारतीय खाद्य निगम, मंडल कार्यालय, पूर्णिया द्वारा शुक्रवार को खाद्य सुरक्षा सप्ताह के तहत अररिया जिले में बीएसडब्लूसी, गर्भनैली आगार परिसर में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मलहरिया ग्राम पंचायत के मुखिया रितेश आनंद, घुड़दौर ग्राम पंचायत के मुखिया लक्ष्मण कुमार सिंह और श्री रीतेश आनंद, जिला प्रबंधक, बिहार राज्य खाद्य निगम ने मौके पर भारतीय खाद्य निगम के कार्यों पर प्रकाश डाला। साथ ही कोराना काल में केन्‍द्र सरकार द्वारा चलायी गयी प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को मुफ्त राशन वितरण करने की सराहना की।

Advertisement

मौके पर मंडल प्रबंधक जनार्दन पासवान ने बताया कि भारतीय खाद्य निगम, मंडल कार्यालय, पूर्णिया के अंतर्गत बिहार के चार राजस्‍व जिलों क्रमश: पूर्णिया, कटिहार, अररिया एवं किशनगंज के अंतर्गत लाभार्थियों को भारत सरकार के विभिन्‍न योजनाओं के तहत खाद्यान्‍न की आपूर्ति राज्‍य सरकार की एजेंसी बीएसएफसी के माध्‍यम से निर्बाध गति से की जाती है। मंडल कार्यालय, पूर्णिया के अंतर्गत कुल 12 आगार हैं। जिनकी कुल भंडारण क्षमता 1.79 लाख मैट्रिक टन है।

वित्‍तीय वर्ष 2020-21 में कुल 351 रैक के माध्‍यम से 8 लाख 66 हजार 850 मैट्रिक टन एवं वित्‍तीय वर्ष 2021-22 में अब तक कुल 193 रैक के माध्‍यम से 4 लाख 76 हजार 355 मैट्रिक टन अनाज मंडल कार्यालय, पूर्णिया के अंतर्गत स्‍थित चार राजस्‍व जिलों के लिए मंगाया गया है। उक्‍त अनाज का वितरण भारत सरकार की विभिन्‍न योजनाओं जैसे NFSA, AAY, WBNP, PMGKAY, ITBP को विभिन्‍न एजेंसियों के माध्‍यम से निर्गत किया गया।

उन्‍होंने अवगत कराया कि कोरोना काल में प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के अंतर्गत अप्रैल 2020 से नवंबर 2020 तक कुल 380662.5 मैट्रिक टन एवं मई 2021 से अब तक 231303.3 मैट्रिक टन मुफ्त राशन (चावल+गेंहू) बीएसएफसी के माध्‍यम से चारों राजस्‍व जिलों के लाभार्थियों के बीच वितरित किया गया। कार्यक्रम का संचालन देवाशीष, प्रबंधक (सामान्य) ने किया। मौके पर मंडल कार्यालय से हरदीप सिंह, विवेक कुमार, आनंद कुमार, शुभेंदु आर्यन, राहुल शेयनी, बीएसडब्लूसी के निशांत कुमार, प्रकाश, मुरली समेत अन्य सभी कर्मचारी एवं अधिकारी तथा अन्‍य गणमान्‍य उपस्‍थित थे। मौके लाभार्थियों के बीच अनाज का भी वितरण किया गया।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here