मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन बूस्टर को भी एफडीए ने दी मंजूरी

111

वाशिंगटन : अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने मॉडर्ना इंक और जॉनसन एंड जॉनसन कोरोना वैक्सीन के बूस्टर डोज को भी मान्यता दे दी है। इसके पहले फाइजर के बूस्टर डोज को मंजूरी मिली थी।

Advertisement

यूएस बूस्टर कैंपेन में एफडीए के इस अहम फैसले की शुरुआत पिछले माह फाइजर वैक्सीन के अतिरिक्त खुराक के साथ हुई। इस क्रम में अगले हफ्ते सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) विशेषज्ञों के पैनल से बात करने के बाद बूस्टर डोज पर विचार होगा।

पिछले महीने फाइजर के कोविड बूस्टर डोज को 65 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए मंजूरी दी गई थी। अमेरिका में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए इसके जोखिम से बचने के लिए विशेषज्ञों ने अतिरिक्त सुरक्षा के लिए बूस्टर डोज देने की सिफारिश की थी। इस पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा था कि जल्द ही सभी अमेरिकियों के लिए बूस्टर डोज की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। फाइजर के 16 साल के अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए बूस्टर डोज की मंजूरी मांगने पर विशेषज्ञ सलाहकारों के पैनल ने मना कर दिया था। तब अमेरिकी विशेषज्ञों ने वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के आठ महीने बाद हर उम्र के लोगों को बूस्टर डोज देने की सिफाऱिश की थी।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here