बंगाल में पांच नगर निगम में 22 जनवरी और 106 नगरपालिकाओं में 27 फरवरी को हो सकते हैं चुनाव

355
  • राज्य चुनाव आयोग ने हाई कोर्ट में हलफनामा देकर दी जानकारी
  • बाली नगरपालिका के चुनाव के लिए अभी स्थिति स्पष्ट नहीं

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम (केएमसी) के चुनाव हो जाने के बाद अब राज्य चुनाव आयोग ने अब कार्यकाल पूरा करने वाली अन्य नगरपालिकाओं के चुनाव जनवरी व फरवरी में कराने के संकेत दिए हैं। गुरुवार को राज्य चुनाव आयोग ने हाई कोर्ट में दाखिल हलफनामे में बताया है कि राज्य के 112 निकायों में से 111 के चुनाव दो चरणों में मतदान कराने की जानकारी दी है। इनमें से पांच नगर निगम के चुनाव 22 जनवरी और अन्य 106 नगरपालिकाओं में 27 फरवरी को मतदान कराया जा सकता है।

Advertisement

दरअसल, कोलकाता नगर निगम चुनाव में तारीखों की घोषणा हो जाने के बाद राज्य की कार्यकाल पूरा करने वाली सभी निकायों में चुनाव की तारीखें जल्द घोषित करने की मांग वाली दो याचिकाएं हाई कोर्ट में दाखिल हुई थीं। इस संबंध में कोर्ट ने राज्य चुनाव आयोग को 23 दिसंबर तक जानकारी देने को कहा था कि कब तक और कितने चरणों में इन निकायों के चुनाव हो सकते हैं।

गुरुवार को चुनाव आयोग ने हाई कोर्ट में एक हलफनामा देकर बताया कि पहले चरण में हावड़ा, बिधाननगर, सिलीगुड़ी, आसनसोल और चंदननगर के नगर निगमों में 22 जनवरी को चुनाव कराए जा सकते हैं। अन्य सभी 106 नगरपालिकाओं में 27 फरवरी को मतदान कराया जा सकती है। मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव के पीठ में चुनाव आयोग ने जानकारी दी गई है कि बाली नगरपालिका में चुनाव के बारे में इसलिए स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है, क्योंकि इसे हावड़ा नगर निगम से अलग करने के राज्य सरकार के प्रस्ताव पर राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने अभी तक मुहर नहीं लगाई है।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here