यूरोप में बच्चों में कोविड संक्रमण सबसे ज्यादा, पूरे डेनमार्क में फैला ओमिक्रोन वैरिएंट

178
Omicron

जेनेवा : यूरोप में पांच से 14 साल आयुवर्ग के बच्चों में कोरोना संक्रमण दर सबसे तेज हो रहा है। यह जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार को दी है। वहीं, पूरे डेनमार्क में ओमिक्रोन वैरिएंट फैल गया है और उसका सामुदायिक संक्रमण हो चुका है। डेनमार्क के स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को कहा कि ओमिक्रोन वैरिएंट पूरे देश में फैल गया है और अब इसके सामुदायिक संक्रमण की स्थिति पैदा हो गई है। डेनमार्क में ओमिक्रोन के अब तक 398 मामले मिले हैं।

Advertisement

डब्ल्यूएचओ के यूरोप क्षेत्र के निदेशक डा. हंस क्लूज ने यूरोप में बढ़ते संक्रमण से बच्चों और स्कूलों को बचाने की अपील की। उन्होंने कहा कि कुछ क्षेत्रों में युवाओं में कोरोना संक्रमण दो से तीन गुना ज्यादा पाया गया है। हालांकि, बुजुर्गो और अन्य जोखिम वाले लोगों की तुलना में बच्चों में संक्रमण का स्तर हल्का है।

उन्होंने यह भी कहा कि यूरोप और मध्य एशिया के 53 देशों में पिछले दो महीने में कोरोना संक्रमण और उसके चलते होने वाली मौतों की संख्या दोगुना से अधिक हो गई है। यूरोप के 21 देशों में अब तक ओमिक्रोन के 432 मामले पाए गए हैं।

ब्रिटेन में बाहर से आने वालों के लिए यात्रा पूर्व अनिवार्य निगेटिव कोरोना जांच रिपोर्ट का नियम मंगलवार से लागू हो गया है। ओमिक्रोन के संदिग्ध मामलों के संपर्क में आने वालों के लिए भी 10 दिन के सेल्फ क्वारंटाइन को पहले ही लागू कर दिया गया है। यात्रा प्रतिबंध वाले देशों से आने वाले ब्रिटिश नागरिकों के लिए भी क्वारंटाइन को अनिवार्य कर दिया है।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here