– खड़गे ने कहा : जिम्मेदारी निभाने में अक्षम नेताओं को नए साथियों को देना चाहिए मौका

Advertisement

नयी दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को नवगठित संचालन समिति की पहली बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में खड़गे ने पार्टी में शीर्ष से लेकर नीचे तक संगठन में जवाबदेही तय करने पर बल दिया और कहा कि जिम्मेदारी निभाने में अक्षम नेताओं को नए साथियों को मौका देना चाहिए। खड़गे ने कहा कि अगर कांग्रेस संगठन मजबूत होगा, जवाबदेह होगा, लोगों की उम्मीद पर खरा उतरेगा, तो ही हम चुनावी जीत हासिल कर देश के लोगों की सेवा कर पाएंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने रविवार को उनके द्वारा गठित संचालन समिति के सदस्यों की पहली बैठक की। बैठक में पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत शीर्ष नेता मौजूद थे। बैठक कुछ दिनों में शुरू होने वाले संसद के शीतकालीन सत्र से पहले हो रही है। वहीं दिल्ली में आज महत्वपूर्ण नगर निगम चुनाव हो रहे हैं और गुजरात में सोमवार को दूसरे चरण का मतदान है।

पार्टी की ओर से जारी बयान के मुताबिक अध्यक्ष ने कहा कि पार्टी में जहां अपने कर्तव्य को निभाने वाले बहुत जिम्मेदार लोग हैं, वहीं कुछ साथियों ने यह मान लिया है कि जिम्मेदारी निभाने में कमी को नजरंदाज कर दिया जाएगा। यह न तो ठीक है और न ही मंजूर किया जा सकता। खड़गे ने कहा, “पार्टी के महासचिव एवं प्रभारी सबसे पहले खुद की जिम्मेदारी तथा संगठन की जिम्मेदारी सुनिश्चित करें। जब तक सचिव, प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष, पार्टी के विधायक व सांसद… सब महत्वपूर्ण चीजों का खाका तैयार कर जमीनी स्तर पर लागू नहीं करेंगे, हमारी जिम्मेदारी पूर्ण नहीं हो सकती।”

पार्टी अध्यक्ष ने महासचिवों और राज्य प्रभारियों को संगठन एवं आंदोलन का एक खाका तैयार कर अगले 15 से 30 दिन में उनसे चर्चा करने को कहा है। साथ ही निर्देश दिया कि कांग्रेस संचालन समिति के सदस्यों एवं पार्टी के अन्य नेताओं को भी जरूरत के अनुसार इस कार्यक्रम में शामिल किया जाए।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here