कोलकाता : दिनांक – 13/12/2021 से 14/12/2021 तक पश्चिम बंगाल सेक्टर, केन्द्रीय रिजर्व
पुलिस बल कोलकाता के मनोज कुमार दुबे, पुलिस महानिरीक्षक, एवं जे.पी.के. राय, पुलिस उप महानिरीक्षक ने पश्चिम बंगाल सेक्टर के अधीन तैनात बटालियनों का झाड़ग्राम का अलग-अलग जगहों का दौरा किया।

Advertisement

मुख्यालय 184 बटालियन झाड़ग्राम , पश्चिम बंगाल, जो की अति सवेंदनशील माओवादी क्षेत्र में तैनात है, में पहुँचने के पश्चात पुलिस महानिरीक्षक, जवानों एवं अधिकारियों से वार्तालाप किया तथा जवानों के स्वास्थ्य, प्रशिक्षण के बारे में जानकारी ली, साथ ही कैंप की सुरक्षा एवं स्वच्छता को ध्यान में रखने का निर्देश दिया। पुलिस महानिरीक्षक, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, पश्चिम बंगाल सेक्टर द्वारा अधिकारियों और जवानों का मनोबल बढ़ाने हेतु विभिन्न विषयों पर उनका मार्ग दर्शन किया गया।

पुलिस महानिरीक्षक, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, पश्चिम बंगाल सेक्टर द्वारा ई/232 (महिला) बटालियन, झाड़ग्राम का भी दौरा किया, जिसमें अधिकारियों एवं कार्मिकों को उचित दिशा निर्देश दिए गये। महोदय द्वारा सैनिक सम्मलेन के माध्यम से अधिकारियों और जवानों को विभिन्न विषयों के बारे में अवगत कराया गया। पुलिस महानिरीक्षक द्वारा, जवानों को स्वयं को स्वस्थ तथा दुरुस्त रखते हुए सतर्कता पूर्वक अपनी ड्यूटी का निर्वहन करने का निर्देश दिया गया।

दिनांक-14/12/2021 को पुलिस महानिरीक्षक द्वरा सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत आम नागरिकों के बीच सौहार्द स्थापित करने के उदेश्य से दृष्टीबाधित आम नागरिक को आधुनिक मशीन उपलब्ध कराई गई।

केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल देश के विभिन्न क्षेत्रों में तैनात होकर माओवादी विरोधी गतिविधियों का उन्मूलन करने के साथ-साथ सामाज सेवा एवं आम नागरिकों के बीच भाईचारा स्थापित करने के उद्देश्य से इस प्रकार का आयोजन करता है ताकि पुलिस और आम नागरिकों के बीच एक सौहार्दपूर्ण वातावरण तैयार हो सके। पुलिस महानिरीक्षक द्वारा स्थानीय युवाओं को विभिन्न नौकरी हेतु प्रेरित एवं प्रोत्साहित किया गया तथा उन्हें इन परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए उचित प्रकार की अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई गई तथा नियमित कोचिंग की भी व्यवस्था की गई। इसके अलावा आमतलिया, थाना –जामबनी, के अंतर्गत मेगा वृक्षारोपण के तहत “ प्रोजेक्ट स्वाभिमान आमतलिया “ के इलाके में वृक्षारोपण किया गया। साथ में स्थानीय युवाओं से बातचीत किया और उनके दुःख-सुख के बारे में जानकारी लिया और उनकी समस्या के हल करने का भी आश्वासन दिया। ग्रामवासियों ने जिला झारग्राम में सी.आर.पी.एफ. के सकारात्मक सामाजिक कार्यों के लिए तहे दिल से सराहना की। इस अवसर पर 184 बटालियन के कमांडेंट बी.आर. मीणा भी अपने अधिकारियों के साथ मौजूद थे।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here