सीडीएस बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर क्रैश, 04 लोगों के शव बरामद

188

– वायुसेना ने हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दिए

Advertisement

– तीन लोगों को गंभीर हालत में वेलिंग्टन बेस के अस्पताल में भेजा गया

नयी दिल्ली : तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार को वायु सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। इसमें भारतीय सैन्य बलों के प्रमुख सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी समेत 14 लोग सवार थे। अभी तक तीन लोगों को बचाया गया है और 4 शव बरामद होने की पुष्टि की गई है। एमआई हेलीकॉप्टर क्रैश होने बाद वायुसेना ने हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दिए हैं। घटनास्थल पर राहत एवं बचाव कार्य जारी है। इधर, नई दिल्ली स्थित साउथ ब्लॉक में सुरक्षा मामलों की कैबिनेट की बैठक बुला ली गई है। इस बैठक के बाद सरकार संसद में हादसे की जानकारी देगी।

वायुसेना ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि कुन्नूर में वायु सेना का एमआई-17वी 5 हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। हेलीकॉप्टर में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सैन्य अधिकारी समेत 14 लोग भी सवार थे। इनमें सीडीएस के पीएसओ ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर, लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह, नायक गुरसेवक सिंह, नायक जितेंद्र कुमार, लांस नायक विवेक कुमार और लांस नायक बी साई तेजा मौजूद थे। इसके अलावा दोनों पायलट और तकनीकी कर्मचारी भी हताहत हुए हैं। अब तक चार लोगों के शव बरामद कर लिये गए हैं जबकि तीन लोगों को गंभीर हालत में वेलिंग्टन बेस के अस्पताल में भेजा गया है।

शुरुआती जानकारी के मुताबिक सीडीएस बिपिन रावत अपनी पत्नी मधुलिका रावत के साथ मंगलवार को वेलिंगटन स्थित आर्म्ड फोर्सेज कॉलेज में एक कार्यक्रम में शामिल होने गए थे। सीडीएस रावत वेलिंग्टन में लेक्चर देने के बाद वे कुन्नूर लौट रहे थे। यहां से उन्हें दिल्ली के लिए रवाना होना था लेकिन सुलूर और कोयंबटूर के बीच खराब मौसम की वजह से घने जंगल में उनका हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। हालांकि, अभी तक इस हादसे के बारे में सेना की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है लेकिन वायुसेना ने हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दिए हैं।

सूत्रों के अनुसार अस्पताल ले जाए गंभीर लोगों में सीडीएस जनरल बिपिन रावत भी हैं। वेलिंग्टन के सैन्य अस्पताल में गंभीर सैन्य अधिकारियों को दिल्ली लाये जाने की तैयारी है, इसलिए वायुसेना ने एयर एम्बुलेंस को तमिलनाडु भेजा है। उधर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने पर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और संसद को जानकारी देंगे।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर हादसे पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट में लिखा, “सीडीएस बिपिन रावत जी के साथ हेलीकॉप्टर के दुखद दुर्घटना के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं। मैं सभी की सुरक्षा, स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना करता हूं।”

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here