कलकत्ता हाई कोर्ट का राज्य चुनाव आयोग को निर्देश : चार निगमों के चुनाव स्थगित करने पर विचार करे

253
Calcutta High Court
कलकत्ता हाई कोर्ट

कोलकाता : कलकत्ता हाई कोर्ट ने राज्य चुनाव आयोग को पश्चिम बंगाल में बढ़ते कोरोना मामलों के मद्देनजर बिधाननगर, चंदननगर, आसनसोल और सिलीगुड़ी नगर निगम में चुनावों को स्थगित करने पर विचार करने का निर्देश दिया है।

Advertisement

शुक्रवार को अदालत 22 जनवरी को होने वाले चुनावों को स्थगित करने संबंधी एक जनहित याचिका पर सुनवाई कर रही थी। मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव के पीठ ने कहा कि 48 घंटे के अंदर आयोग इस बारे में जवाब दे। अदालत ने कहा कि चंदननगर और उत्तर 24 परगना जिले जहां बिधाननगर चुनाव है, वहां कोरोना वायरस का व्यापक प्रसार हुआ है। अदालत ने यह भी कहा कि राज्य चुनाव आयोग को इस पर विचार करना चाहिए कि क्या ऐसी स्थिति में शांतिपूर्ण तरीके से स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराना संभव है।

उल्लेखनीय है कि चारों नगर निगमों में चुनाव टालने की मांग करती हुई पांच याचिकाएं हाईकोर्ट में लगी हैं जिन पर सुनवाई हो रही है। इसके पहले कोर्ट ने पूछा था कि क्या चुनाव टालने का निर्णय लेने के लिए आयोग स्वतंत्र है जिसके जवाब में एक दिन पहले ही आयोग ने कहा था कि चुनाव प्रस्तावित तारीखों पर ही हो सकते हैं।
सूत्रों के अनुसार राज्य चुनाव आयोग शनिवार को मुख्य सचिव हरेकृष्ण द्विवेदी के साथ बैठक करेगा ताकि वह इस पर निर्णय कर सके।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here