बर्थडे स्पेशल 24 दिसंबर: ‘मिस्टर इंडिया’ ने ‘हमारे-तुम्हारे ‘ से की थी अभिनय करियर की शुरुआत

165

मुंबई : बॉलीवुड में ‘मिस्टर इंडिया’ के नाम से मशहूर अनिल कपूर का जन्म 24 दिसंबर, 1956 को मुंबई में हुआ था। अनिल के पिता सुरेंदर कपूर बॉलीवुड के मशहूर फिल्म निर्माता थे। घर में फिल्मी माहौल होने के कारण अनिल का रुझान भी फिल्मों की तरफ हुआ। अनिल ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1979 में आई उमेश मेहरा की फिल्म ‘हमारे-तुम्हारे ‘ से की थी, लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल नहीं दिखा पाई। इसके बाद अनिल ने टॉलीवुड का रुख करते हुए मणिरत्नम की पहली कन्नड़ फिल्म ‘पल्लवी अनुपल्लवी’ में अभिनय किया। इसके बाद अनिल तेलुगु फिल्म ‘वम्सावृक्षं’ में बतौर लीड एक्टर नजर आये।

Advertisement

साल 1983 में आई हिन्दी फिल्म ‘वो सात दिन’ बतौर लीड एक्टर अनिल कपूर की पहली फिल्म थी। इस फिल्म में अनिल के अभिनय को काफी पसंद किया गया। इसके बाद अनिल बॉलीवुड की कई फिल्मों में नजर आये, जिसमें मशाल, साहेब, चमेली की शादी, जांबाज, मिस्टर इंडिया, परिंदा, लम्हे, बेटा, जुदाई, बुलंदी, नायक, टोटल धमाल, पागलपंती आदि शामिल हैं। साल 2008 में आई फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ अनिल कपूर की पहली इंटरनेशनल फिल्म थी। इस फिल्म के जरिये उन्होंने अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपनी अलग पहचान बनाई। इसके अलावा अनिल ने आयशा, वीर द वेडिंग, फन्ने खां आदि फिल्मों को प्रोड्यूस भी किया।

साल 2013 में अनिल कपूर टीवी पर शो ’24’ लेकर आए थे। इस शो में उन्होंने लीड रोल निभाया था। बहुत कम ही लोग यह जानते होंगे कि अनिल कपूर ने कुछ फिल्मों में गाना भी गाया हैं। अनिल कपूर ने पहली बार फिल्म ‘चमेली की शादी’ का टायटल सांग गाया। साल 2000 में आई फिल्म ‘हमारा दिल आपके पास हैं’ में अनिल ने दो गाने गाए हैं। अनिल कपूर ने साल 1984 में सुनीता कपूर से शादी की। उनके तीन बच्चे सोनम कपूर, रिया कपूर और हर्षवर्धन कपूर हैं। अनिल कपूर ने अब तक 100 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया है। अपनी स्मार्टनेस और एनर्जी से अच्छे-अच्छे यंगस्टर को मात देने वाले अनिल कपूर जल्द ही राज मेहता की फिल्म ‘जुग जुग जियो’ में नजर आएंगे। यह फिल्म अगले साल 24 जून को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here