• इस्तीफा देने वाले सभी विधायक दूसरे दलों से आये थे भाजपा में

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की सियासत में तोड़फोड़ का क्रम जारी है। योगी मंत्रिमंडल से गुरुवार को एक और मंत्री ने इस्तीफा दे दिया है। आयुष मंत्री धर्म सिंह सैनी ने योगी मंत्रिमंडल से इस्तीफा देकर बगावत कर ली है। भाजपा से बगावत करने वाले सैनी ने पूर्व मुख्यमंत्री व सपा मुखिया अखिलेश यादव से मुलाकात की। मुलाकात की यह फोटो अखिलेश यादव ने ट्वीट कर सैनी के इस कदम का स्वागत किया है। इससे माना जा रहा है कि सैनी का भी ठिकाना स्वामी प्रसाद मौर्य और दारा सिंह चौहान की तरह समाजवादी पार्टी ही होगी।

Advertisement

योगी मंत्रिमण्डल से इस्तीफा देने वाले मंत्रियों में स्वामी प्रसाद मौर्य, दारा सिंह चौहान या फिर धर्म सिंह सैनी में एक समानता है। ये सभी नेता बहुजन समाज पार्टी से 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए थे।

दरअसल, भाजपा ने चुनावों से पहले विभिन्न स्तरों पर अपने विधायकों के बारे में फीडबैक एकत्र किया था। कई विधायकों की रिपोर्ट अच्छी नहीं थी। उसमें कई मंत्री भी शामिल हैं। दूसरे दलों से आए नेताओं का भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बहुत अच्छा व्यवहार भी नहीं था। लिहाजा हर स्तर पर उनकी रिपोर्ट नकारात्मक बताई जा रही थी। लिहाजा पार्टी नेतृत्व ने ऐसे लोगों का टिकट काटने का मन बना लिया था। पार्टी के टिकट काटने से पहले ही कई विधायक छोड़कर भागने लगे हैं। भाजपा के अब तक एक दर्जन विधायक साथ छोड़ चुके हैं। उनमें से ज्यादातर सीधे सपा में शामिल हो रहे हैं या फिर समाजवादी पार्टी गठबंधन का हिस्सा वाले दल में जा रहे हैं।

इन विधायकों ने दिया इस्तीफा-

1. स्वामी प्रसाद मौर्या- कुशीनगर

2. धर्म सिंह सैनी- सहारनपुर

3. भगवती सागर- बिल्लौर जिला कानपुर देहात

4. रोशनलाल वर्मा-तिलहर

5. विनय शाक्य- बिधूना जिला औरैया

6. अवतार सिंह भड़ाना

7. दारा सिंह चौहान- मधुबन , जिला -मऊ

8. बृजेश प्रजापति- तिंदवारी, जिला- बांदा

9. मुकेश वर्मा-शिकोहाबाद -जिला फिरोजाबाद

10. जय चौबे- खलीलाबाद

11. माधुरी वर्मा- नाना पारा बहराईच

12. केके शर्मा- बुलंदशहर

13. राकेश राठौर- सीतापुर सदर

14. बाला अवस्थी-लखीमपुर-धरौहरा

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here