पाकिस्तान से आये हिंदुओं की मदद के लिए अधीर ने लिखा केन्द्रीय गृह मंत्री को पत्र

71
अधीर रंजन चौधरी (फाइल फोटो)

कोलकाता : पाकिस्तान में धार्मिक आधार पर उत्पीड़न का शिकार होने से परेशान होकर भारत आए हिंदुओं की मदद के लिए कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने केंद्र सरकार की कई बार इनकी मदद के लिए की गईं घोषणाओं की याद दिलाई है और कहा है कि ऐसी वादाखिलाफी ठीक नहीं है।

Advertisement

मुर्शिदाबाद के बहरमपुर से लोकसभा सांसद व सदन में कांग्रेस के नेता चौधरी ने पत्र में लिखा है, “मैं आपका ध्यान पाकिस्तानी हिंदुओं की गंभीर दुर्दशा की ओर आकर्षित करना चाहता हूं। बड़ी संख्या में पाकिस्तानी हिंदू जो भारत आए थे, मजहबी प्रताड़ना से बचने के लिए उन्हें पाकिस्तान लौटना पड़ा। इसकी वजह है कि भारत में ना तो उन्हें सुरक्षा मिली और ना ही नागरिकता।’

गृह मंत्रालय ने 2018 में और फिर 2021 में घोषणा की थी कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से हिंदू, ईसाई, सिख, पारसी, जैन और बौद्ध भारतीय नागरिकता के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।पाकिस्तान से हजारों हिंदू भारत आए और भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन किया लेकिन अभी तक उन्हें केवल निराशा मिली, जिससे वह लोग वापस जाने के लिए मजबूर हो रहे हैं। सबसे चिंताजनक बात यह है कि भारत से लौटने वाले पाकिस्तानी हिंदुओं का इस्तेमाल पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियां भारत के खिलाफ करने लगते हैं और भारत को बदनाम करने के लिए उन्हें वहां मीडिया के सामने लाया जाता है। चौधरी ने कहा कि ऐसे हिंदू न इधर के हो पाते हैं न उधर के। उनकी इस दयनीय दशा को देखते हुए आग्रह है कि जल्द से जल्द पाकिस्तान से आए हिंदुओं को भारत की नागरिकता देने के लिए कारगर कदम उठाया जाए।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here