कोलकाता : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को 5जी सेवा की लॉन्चिंग कर दी है। इसके साथ ही देश में संचार क्रांति के नए युग की शुरुआत हो गई है। अब इसकी लॉन्चिंग के बाद देश के दूसरे हिस्सों में सेवाएं कब मिलेंगी, यह सवाल ग्राहकों के दिमाग में सबसे ज्यादा चल रहा है।

Advertisement

ऐसे में जिओ, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया (वीआई) के पश्चिम बंगाल अधिकारियों से बात कर यह जानने की कोशिश की गयी कि कोलकाता के उपभोक्ताओं को कब तक सेवा मिल सकेगी। तीनों ही कंपनियों के वरिष्ठ सूत्रों ने बताया है कि दीपावली तक कोलकाता के लगभग सभी हिस्से में 5जी सेवाओं की शुरुआत हो जाएगी।

जिओ के स्टेट हेड शामली ने बताया कि रिलायंस जिओ के प्रमुख मुकेश अंबानी ने पहले ही इस बात की घोषणा कर दी है कि शुरुआती चरणों में देश के प्रमुख मेट्रो शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में 5जी सेवाएं मिलने लगेंगी। तो यह निश्चित है कि कोलकाता में इसकी जल्द से जल्द शुरुआत होगी। बहुत हद तक संभव है कि दीपावली से पहले कोलकाता के कुछ हिस्सों में खासकर पार्क स्ट्रीट और दक्षिण कोलकाता के विस्तृत इलाके में सेवाएं शुरू हो जाएं, लेकिन दीपावली से तय है कि हर जगह सेवा मिलने लगेगी। इसके अलावा दिसंबर 2023 तक राज्य के कोने-कोने में 5जी की सेवा मिलने लगेगी। हालांकि इसका खर्च कितना होगा इस बारे में उन्होंने स्थिति स्पष्ट नहीं की और कहा कि बहुत अधिक अंतर नहीं रहने वाला है।

उन्होंने कहा कि जैसा कि मुकेश अंबानी ने कहा है कि दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले हमारे देश में 5जी सेवाएं अत्यंत सस्ती होंगी। उन्होंने यह भी कहा कि जिओ की 5जी सेवाएं भारत के दूसरे टेलीकॉम सेवा प्रदाताओं के मुकाबले अधिक तेज और किफायती होने वाली हैं।

वोडाफोन-आइडिया से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि जिओ और एयरटेल के साथ ही वीआई भी दीपावली तक कोलकाता में 5जी की शुरुआत करने को प्रतिबद्ध है।एयरटेल के भी एक अधिकारी ने बताया कि दीपावली से पहले ही 5जी सेवा शुरू हो जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि इसके लिए उपभोक्ताओं को नया सिम लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि पुरानी सिम पर ही एयरटेल की 5जी सेवा को रोल आउट किया जाएगा।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here