कोलकाता : कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रन-वे की खराब देखरेख की वजह से 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

Advertisement

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (एनएससीबीआईए) पर रन-वे की उपेक्षा करके सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए यह जुर्माना लगाया है।

डीजीसीए ने कुछ महीने पहले हवाई अड्डों के लिए सुरक्षा ऑडिटिंग शुरू करने पर पाया कि एनएससीबीआईए ने सुरक्षा मानदंडों का गंभीर उल्लंघन किया है, खासकर रनवे रखरखाव के काम पर।

डीजीसीए की ऑडिट रिपोर्ट में कहा गया है कि कोलकाता हवाईअड्डा अनिवार्य सुरक्षा आवश्यकता के अनुसार रन-वे के रख-रखाव में लापरवाही कर रहा है। एयरपोर्ट पर सुरक्षा नियमों के गंभीर उल्लंघन के मामले में रेगुलेटरी ने एयरपोर्ट को ‘कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है।

ऑडिट रिपोर्ट के अनुसार, कोलकाता हवाई अड्डे पर रन-वे का रख-रखाव दिशा-निर्देशों के अनुसार नहीं किया गया था। रन-वे पर रोशनी ठीक से नहीं की गई थी और रन-वे पर विदेशी वस्तु मलबे (एफओबी) की सूचना मिली थी, जो उड़ानों के दौरान विमान की सुरक्षा में चिंता का विषय था।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने डीजीसीए की कार्रवाई के संबंध में कोई टिप्पणी नहीं की, लेकिन एएआई के सूत्रों ने बताया कि उक्त घटना को देखने के लिए एक आंतरिक समिति का गठन किया गया है। कोलकाता हवाई अड्डा प्रबंधन से इस बारे में प्रतिक्रिया के लिए संपर्क करने की कोशिश की गई लेकिन किसी ने भी बात नहीं की।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here